Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

Custom Widget

NCR Full Form In Hindi - NCR क्या है और क्यों बनाया गया

आज के इस लेख में हम NCR Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है। NCR क्या है और यह क्यों बनाया गया के बारे में यदि आप नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

NCR Full Form In Hindi
NCR Full Form In Hindi 

NCR किसे कहते है, NCR के अंतर्गत कितने शहर सम्मिलित है और विकास के मामले में NCR क्षेत्र क्यों अग्रणी होते है के बारे में इस लेख में विस्तार से बताया गया है। 

NCR Full Form In Hindi

NCR का Full Form "National Capital Region" होता है एवं हिंदी में एनसीआर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहते है। NCR भारत का एक महानगरीय क्षेत्र है जिसमे Delhi के अतिरिक्त आस-पास के सभी पडोसी राज्यों जैसे हरियाणा, राजस्थान, एवं उत्तरप्रदेश के कई जिले सम्मिलित किये गए है। इसी कारण दिल्ली को Delhi NCR के नाम से भी जाना जाता है। 

NCR के अन्य फुल फॉर्म 

वैसे तो NCR का Full Form "National Capital Region" ही होता है लेकिन इसके अन्य कई फुल फॉर्म भी है जो निम्न प्रकार से है -

  • National Credit Regulator
  • National Council of Residences
  • National Cash Register
  • No Carbon Required
  • Numerical Character Reference 

दिल्ली एनसीआर क्या होता है - What is Delhi NCR

NCR का हिंदी मतलब राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र होता है, यह भारत का एक महानगरीय क्षेत्र है जिसमे दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के शहर आते हैं। NCR संसार के सबसे बड़े समूहों में से एक है जिसको राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड अधिनियम 1985 के तहत बनाया गया था जिसमे आस पास के पडोसी राज्यों जैसे हरियाणा, राजस्थान, एवं उत्तरप्रदेश के शहरों को शामिल किया गया था। 

Delhi NCR भारत का Nation Capital जिसे हिंदी में भारत की राष्ट्रिय राजधानी कहते है। दिल्ली देश की राजधानी है, जिसके कारण अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा दिल्ली में विकास कार्य ज्यादा करवाए जाते है। दिल्ली शहर में नौकरियों की तलाश में दूसरे राज्यों एवं शहरों के लोग भी जाते है। जिसके कारण Delhi NCR की जनसंख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। Delhi में रहने वाले लोगो को प्रदूषण की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त देश में जब भी किसी आंदोलन की शुरुआत होती है तो दिल्ली से शुरू होती है क्योंकि यहाँ पर उनकी समस्याओ का जल्दी निपटारा हो जाता है। 

NCR में कौन-कौन से क्षेत्र आते है 

जैसा की हमने आपको उपरोक्त पैराग्राफ में बताया था कि NCR भारत का एक बहुत बड़ा समूह है। इसमें कई सारे शहर और गाँवो को सम्मिलित किया गया है जिसके कारण NCR को शहरी-ग्रामीण क्षेत्र भी बोल सकते है। 

NCR का मुख्य क्षेत्र दिल्ली है। इसके अतिरिक्त निम्नलिखित शहरो एवं गाँवो को NCR के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है -

हरियाणा के शहर - भिवानी, फरीदाबाद, पानीपथ, झज्जर, महेन्द्रगढ़, गुड़गांव, रेवाड़ी, रोहतक, सोनीपत, मेवात, नूह, करनाल, जींद, पलवल, गुंड़गाँव NCR में सम्मिलित है। 

उत्तरप्रदेश के शहर - बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, गौतम बुद्ध नगर, शामली, मुजफ्फरनगर को NCR में शामिल किया गया है। 

राजस्थान के शहर- अलवाड़, भरतपुर Delhi NCR के अंतर्गत आते है। 

दिल्ली के अतिरिक्त कुल 24 शहर व जिले Delhi NCR के अंतर्गत आते है। 

NCR बनाने का उद्देश्य 

दिल्ली एनसीआर को बनाने के पीछे बहुत सारे उद्देश्य है जिनमे से मुख्य उद्देश्य लोगो को सुविधा उपलब्ध करवाना है। आपने सुना होगा दिल्ली में अन्य राज्यों एवं शहरो से लोग नौकरी की खोज में आते है और अच्छी नौकरी मिलने पर यही रहने लग जाते है। जिसके कारण दिल्ली एनसीआर की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है और दिल्ली का क्षेत्रफल भी कम है। जिसमे सभी के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवाना भी मुश्किल है, इसलिए दिल्ली से जुड़े हुए आस-पास के राज्यों की शहरों को इस क्षेत्र में सम्मिलित किया गया और उनका नाम Delhi NCR रख दिया गया। 

जो भी शहर एनसीआर के अंदर आते है उन सभी क्षेत्रों का विकास तेजी से किया जाता है एवं इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी NCR की होती है। 

दिल्ली एनसीआर का उद्देश्य अपने से जुड़े शहरो का विकास करना है। जैसा कि आप जानते ही वर्तमान समय में दिल्ली में मेट्रो ट्रैन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिसके कारण काफी सारे लोगो को अपने रोजमर्रा के सफर में आसानी होती है. इसी तरह के और भी विकास कार्य NCR विभाग द्वारा किये जा रहे है। विकास के मामले में सबसे ज्यादा पैसे खर्च NCR क्षेत्रो में किये जाते है। एनसीआर के अंतर्गत आने वाले शहर अन्य शहरो की अपेक्षा ज्यादा विकासशील होते हैं और यहाँ पर कई प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध होती है। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको NCR Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दे है। ताकि आपको अन्य जगहों पर NCR क्या है, Delhi NCR की फुल फॉर्म क्या है और इसे कब और क्यों बनाया गया के बारे खोजने की आवश्यकता ना हो। इसे शेयर जरूर करे। 

एक टिप्पणी भेजें for "NCR Full Form In Hindi - NCR क्या है और क्यों बनाया गया "