NTT Full Form in Hindi - NTT Course क्या है और कैसे करे

आज के इस लेख में हम NTT Full Form in Hindi के बारे में बताने वाले है। इसके साथ ही NTT Course क्या है और इसे कैसे करे के बारे में भी पूरी जानकरी देने वाले है इसलिए लेख को अंत तक पढ़े। एनटीटी एक कोर्स जिसे करने के बाद आप शुरूआती स्तर में छोटे बच्चो के अध्यापक बन सकते है। यदि आप 12th करने के बाद Teaching के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो NTT Course आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। 

NTT Full Form in Hindi
NTT Full Form in Hindi

इस लेख में हम आपको NTT Full Form, एनटीटी क्या है, NTT Course करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इस Course को करने में कितनी Fee लगती है और एनटीटी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है के बारे में पूरी जानकारी दी गई। अगर आप NTT करना चाहते है तो कुछ समय निकालकर इस लेख को अंत तक पढ़े। 

NTT Full Form in Hindi

NTT का Full Form "Nursery Teacher Training" होता है। हिंदी में एनटीटी को नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण कहते है। यह Teaching के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए शुरूआती Course है।

एनटीटी कोर्स क्या है - NTT Course Details in Hindi

NTT का पूरा नाम Nursery Teacher Training होता है। यह एक साल का Diploma Course होता है। इस कोर्स को करने के पश्चात आप नर्सरी के बच्चो को टीचर बनकर शिक्षा दे सकते है। इस कोर्स के दौरान आपको छोटे बच्चो को कैसे पढ़ाना है, उनका मानसिक विकास कैसे करना है और उनमे नैतिकता एवं अच्छे गुण कैसे प्रकट करने के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। 

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप नर्सरी के बच्चो को शिक्षा दे सकते है। शिक्षा के अंतर्गत आपको छोटे बच्चो को पढ़ना सिखाना होता है और उनका मानसिक विकास करने में रोल अदा करने की भूमिका होती है। 

एक नर्सरी शिक्षक के अंदर धैर्य, ऊर्जा, उत्साह के साथ साथ बच्चो को पढ़ाने का जूनून होना चाहिए। इसके अतिरिक्त शिक्षक को बच्चो के साथ समय व्यतीत करना पसंद होना चाहिए जिससे कि वह बच्चो के साथ एक अच्छा तालमेल बना सके एवं उन्हें अच्छी शिक्षा दे सके। 

NTT करने के लिए आवश्यक योग्यता 

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार में कुछ योग्यताओ का होना बहुत आवश्यक है जो इस प्रकार से है -

  • उम्मीदवार का किसी भी Stream जैसे Science, Arts और Commerce में से बारहवीं कक्षा न्यूनतम 50% मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। 
  • आरक्षित अभ्यार्थियों SC, ST अन्य पिछड़े वर्गो को अंको में कुछ छूट दी जाती है। 

एनटीटी कोर्स की प्रवेश परीक्षा - Entrance Exam For NTT

NTT Course में प्रवेश लेने के लिए भारत में कोई भी प्रवेश परीक्षा नहीं करवाई जाती है लेकिन कुछ कॉलेज ऐसे है जो इस कोर्स में प्रवेश देने के लिए Entrance Exam आयोजित करवाते है। वैसे तो भारत के अधिकांश कॉलेज 12th के अंको के आधार पर ही प्रवेश देते है। 

NTT Course की प्रवेश प्रक्रिया 

एनटीटी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया सभी कॉलेजो में अलग-अलग हो सकती है। हमारे भारत में NTT कोर्स के लिए बहुत सारे Colleges मौजूद है और हर कॉलेज में इस कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग है। कई सारे ऐसे कॉलेज है जो इस कोर्स में एडमिशन के लिए Entrance Exam का आयोजन करती है वही कई सारे कॉलेज ऐसे है जहाँ इस कोर्स में प्रवेश आपके बारहवीं में आये अंक के आधार पर दे दिया जाता है, अर्थात सभी इच्छुक उम्मीदवारो से फॉर्म भरवा लिया जाता है एवं उसके बाद मेरिट लिस्ट निकाली जाती है। 

एनटीटी कोर्स की फीस कितनी लगती है 

NTT Course की फीस सभी कॉलेज में अलग-अलग हो सकती है,  लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी फीस लगभग Rs. 5000 से Rs. 25000 तक हो सकती है। इसकी फीस के बारे में आपको कॉलेज में पता हो जाता है। 

NTT Course Syllabus In Hindi 

यह एकवर्षीय डिप्लोमा कोर्स है जिसमे कुल दो सेमेस्टर होते है जिनमे आपको निम्न पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है -

  • शिक्षण पद्धति 
  • बाल मनोविज्ञान 
  • बच्चो का देखभाल और स्वास्थ्य 
  • नर्सरी शिक्षा की मूल बाते
  • नर्सरी स्कूल संगठन, समुदाय, बाल स्वास्थ्य और पोषण 
  • कला एवं शिल्प 
  • प्रैक्टिकल - प्रोजेक्ट और वायवा 

NTT कोर्स के बाद करियर 

एनटीटी कोर्स को पूरा करने के बाद करियर में कई विकल्प होते है। यदि कोई अभ्यार्थी इस कोर्स के बाद Govt Job करना चाहता है तो वह School, Education Department आदि में Teacher के रूप में Child को पढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त एनटीटी कोर्स के बाद नर्सरी शिक्षक बनने के साथ-साथ, Teacher, केंद्र प्रशासक के रूप में कार्य करने का भी अवसर होता है। 

NTT कोर्स के बाद प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी के विकल्प 

NTT शिक्षक बनने के बाद प्राइवेट क्षेत्र में जॉब करने के लिए अभ्यार्थी के पास कई सारे विकल्प मौजूद होते है। हमारे देश में Private Schools की संख्या Govt School से काफी ज्यादा है और जिसके कारण आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में Teacher के लिए Apply कर सकते है। इसके अतिरिक्त यदि आप चाहो तो खुद का नर्सरी स्कूल खोलकर अपना बेहतरीन करियर बना सकते हैं। 

वेतन 

एक नर्सरी शिक्षक का वेतन अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग हो सकता है। नर्सरी शिक्षक बनने के बाद 15,000 रूपये से 25,000 रूपए तक शुरूआती सैलरी मिल सकती है। इसके साथ ही समय और अनुभव बढ़ने पर आपके वेतन में बढ़ोतरी होती रहती है। 

NTT कोर्स के फायदे 

  • यह कोर्स कर लेने के बाद आप बच्चो को आसानी से शिक्षा दे सकते है। 
  • एनटीटी कोर्स पूरा करने के बाद नर्सरी शिक्षक, प्री-प्राइमरी शिक्षक और केंद्र प्रशासक के रूप में करियर के बहुत सारे विकल्प मिल जाते है। 
  • शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए NTT एक बेस्ट कोर्स है। 
  • इस कोर्स को आप अपना खुद का नर्सरी स्कूल भी खोल सकते है। 

निष्कर्ष 

हमे उम्मीद है NTT Full Form in Hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इसके साथ ही इस लेख में हमने आपको एनटीटी क्या है, NTT Course करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इस Course को करने में कितनी Fee लगती है और एनटीटी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है के बारे में पूरी जानकारी दी ताकि आपको अन्य जगह पर NTT के बारे में खोजना ना पड़े।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने