12 महीने चलने वाला बिजनेस - सबसे ज्यादा कमाई वाले 13 बिजनेस आइडिया

Business Ideas In Hindi - दोस्तो आज के समय में हर कोई Business करना चाहता है लेकिन उनके पास बिजनेस करने का कोई अच्छा आइडिया नही होता है अगर आप भी 2023 में अपना खुद का 12 महीने चलने वाला बिजनेस करने की सोच रहे है तो अपना कुछ समय निकालकर इन 13 सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया को एक बार पूरा पढ़े।

12 महीने चलने वाला बिजनेस

इस लेख मेने ऐसे Business Ideas In Hindi में बताए है जो आप बहुत कम पैसों में शुरू कर सकते है इनमे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा। मेने सभी Business आइडिया को विस्तार से समझाया हैं। आपको कितने खर्च करना है और आपको इससे कितना फायदा हो सकता है तो आइए बिना देरी किए जानते है इन 21 Business Ideas In Hindi के बारे में।

इस समय शुरू कर सकते है आप यह 13 बिजनेस और कमा सकते है करोड़ो रुपए

1. दूध बेचने का बिजनेस - कमाई 20 लाख प्रतिवर्ष

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर में दूध का बिजनेस करके कितना कमा सकता हूं ज्यादा से ज्यादा महीने का 15 हजार रुपए केवल। तब आप गलत है दूध बेचने का बिजनेस करके आप महीने का 100000 रुपए तक कमा सकते है।

दूध बेचने का बिजनेस

लेकिन इसके लिए आपको शुरुआत में लगभग 5 लाख रुपए खर्च करने होंगे। आपको अच्छी नस्ल वाली दस भेंस खरीदनी है। एक भेंस लगभग शाम - सुबह 10 लीटर दूध देती है।

बाजार में इस वक्त प्रति लीटर दुख का मूल्य लगभग 50 रुपए है यदि आप एक दिन का 100 लीटर दूध बेचते है तो एक दिन में आपकी कमाई 5000 रुपए होती है और महीने की 150000 रुपए जो बहुत अच्छी कमाई है।

इसके अलावा आपको इस बिजनेस से 5 साल बाद लगभग 2000000 रुपए का फायदा होगा वो कैसे में आपको समझाता हूं जब आपकी भेंस अपने बच्चो को जन्म देगी तो 10 बच्चे पैदा होंगे जो तीन वर्ष में भैंसे बन जायेगी अगर आप उन्हें बेचते है तो 500000 रुपए आराम से आ जायेंगे। यह तो आपने केवल एक बार बेचा है अब आप ही सोचो 5 वर्ष बाद आप कितना दूध और भैंस बेच चुके होंगे।

यदि आप एक महीने का 150000 का दूध बेचते है तो एक साल का 18 लाख रुपए केवल आप दूध से कमा सकते है। दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको हमारा यह पहला बिजनेस आइडिया पसंद आया होगा। अगर आपकी पशुपालन में रुचि है तो आप इसे शुरू कर सकते है। अब आइए हमारा दूसरा बिजनेस आइडिया देखते है।

2. बकरी पालन बिज़नेस - कमाई 30 लाख प्रतिवर्ष

दोस्तो बकरी पालन के बिजनेस से भी आप एक साल में 20 लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते है। इसके लिए शुरुआत में आपको थोड़ा बहुत investment करना होगा लगभग 5 लाख रुपए का। अगर आपके पास इतना पैसा नही है तो कमेंट में बताना में आपको Laon दिला सकता हूं।

बकरी पालन बिज़नेस

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास 100 अच्छी नस्ल की बकरियां होनी चाहिए। तब जाकर आप इस बिजनेस से महीने का 2000000 रुपए कमा पाएंगे।
आपको अपने बजट से ऐसी बकरियां खरीदनी है जो एक बार में दो बच्चो को जन्म देती हो।

एक बकरी एक साल में दो बच्चे पैदा करेगी तो 100 बकरियां एक साल में लगभग 200 बकरे और बकरियां को जन्म देगी यदि आप इन 200 बच्चो को 12 महीने तक पाल लेते है तो यह बहुत बड़ी हो जाएंगी।

अब एक बकरी या बकरे को आप 10000 रुपए में बेचोगे तो 200 बकरियों के 20 लाख रुपए बनते है जो बहुत अच्छे पैसे है।

इसके अलावा बकरियों के दूध को बेचकर आप अपना और बकरियों का पालन - पोषण कर सकते हो।

दोस्तो लेख को लास्ट तक पढ़ते रहिए में आपको यकीन दिलाता हूं इस लेख में से आपको एक ना एक Business Idea Hindi जरूर पसंद आएगा।

3. खेती का बिजनेस - एक साल में 50 लाख की कमाई

दोस्तो यह खेती करना भी एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है वो कैसे में आपको समझाता हूं। यदि आपके पास 10 हेक्टेयर जमीन है तो आप सालाना 5000000 रुपए तक कमा सकते है।

खेती का बिजनेस

आपको अपनी पूरी जमीन में ऐसी फसल लगानी है जिनकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। गेहूं बाजरा और सरसो जैसी फसले नही लगानी है।

आपको ऐसे पेड़ लगाने है जो बहुत महंगा बिकता हो। जैसे सब्जियां, फल और ओषधि पादप आदि।

इसके अलावा यदि आपके पास 5 बीघा भी बंजर जमीन है तो आप उस जमीन से दस साल बाद 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सकते है। यदि आपके पास ऐसी जमीन है तो आपको उसमे 1500 सफेदा के पेड़ लगाने है आपको पता होगा सफेदा का एक बाद वृक्ष 10000 रुपए से ज्यादा में बिकता है। अगर आपके 1500 में से 1000 पादप भी अच्छी तरह से बड़े हो गए तो आप उन्हें दस साल बाद किसी लकड़ी वाली फैक्ट्री से डील कर सकते है और दस साल की मेहनत का फल प्राप्त कर सकते है।

दोस्तो यह एक ऐसा बिजनेस है जो आप गांव में रहकर अच्छे से कर सकते है इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत ही नहीं है और ना ही ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।

4. किराना का व्यापार - महीने का 50 हजार रुपए कमाए

यदि आपके आस-पास कोई बड़ी किराने की दुकान नही है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है। यदि आपके गांव में लगभग 1000 घर भी है तो आप महीने का 50000 रुपए आसानी से इस बिजनेस के द्वारा कमा सकते है। आपको शुरुआत में थोड़ा बहुत Investment करने की जरूरत है। इस व्यवसाय में आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है।

किराना का व्यापार

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे धीमी ग्रोथ है लेकिन जब एक बार आपके किराने का बिजनेस चलने लगता है तो यह वापस नीचे कभी नही आता है।

प्रतिदिन आपके ग्राहक बढ़ते रहते है और इसके साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ती रहती है।

तो ज्यादा सोचिए मत अगर आपके पास किराने की दुकान नही है तो आप खोल लीजिए।

5. मछली पालन का बिजनेस - केवल एक महीने में कमा सकते बार 5 लाख रुपए

दोस्तो मछली पालन भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है इसमें कमाई बहुत ज्यादा है। आपको पता होगा Markets में मछलियों की कितनी ज्यादा डिमांड है।

अगर आपके पास 1 लाख रुपए का बजट है तो आप अपने आस-पास के किसी तालाब को किराए पर लेकर इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते है।

मछली पालन का बिजनेस

आपको केवल मछलियों के छोटे बच्चे लाकर तालाब में छोड़ने है और कुछ भी नही करना है।

तीन महीने बाद ही मछलियां काफी बड़ी हो जाती है इन्हे आप डायरेक्ट मीट बेचने वालो से बेच सकते है।

लेकिन आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते है और आपके पास बजट है तो पूरे जिला में अपने नाम की दुकानें खोल सकते है और उन पर पर पर महीना सैलरी पर आदमी रख सकते है।

6. कोचिंग सेंटर का बिजनेस - इस वर्ष करे 50 लाख से ज्यादा की बंपर कमाई

यदि आप पढ़े लिखे है तो आप अपने नजदीकी शहर में अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते है। यदि आपको पढ़ाने की रुचि नहीं है तो आप अपनी कोचिंग में अन्य अध्यापक लगा सकते है और उन्हें सैलरी के आधार पर काम करवा सकते है।
कोचिंग सेंटर का बिजनेस

एक कोचिंग सेंटर से साल का आप 5000000 रुपए से भी ज्यादा कमा सकते है।

अपनी कोचिंग में से प्रथम आने वाले या किसी नौकरी में सिलेक्ट होने वालो को कुछ बड़ा इनाम दीजिए और अच्छी शिक्षा दीजिए विद्यार्थी अपने आप आपकी वोचिंग में एडमिशन लेंगे।

जितने ज्यादा विद्यार्थी होंगे आपको बिजनेस भी उतना ही पैसा आपको देगा।

7. Gym Center का बिज़नेस - एक महीने में 40 से 50 तक की कमाई

अगर आपके शहर या गांव में Gym Center नही है तो देर मत कीजिए क्योंकि आज तक शायद किसी को इस बिज़नेस का आइडिया ही नहीं आया है। आप अपना खुद का Gym Center खोलकर यह Business शुरू कर सकते है।
Gym Center का बिज़नेस

इसमें आपको 1 से 2 लाख रुपए का खर्चा आएगा। आप इतना तो कर ही सकते है। अगर एक बार आपका यह बिजनेस चल जाता है तो बहुत अच्छा खासा पैसा आप कमाना शुरू कर दोगे।

8 पैकिंग का बिज़नेस - बिना मेहनत के एक महीने में 50000 कमाए

आजकल मार्केट्स में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो लोगो को घर बैठे पैकिंग का काम देती है। आप उनसे वो माल लेकर आने आदमियों से करवा सकते हो और बिना कुछ करे ही महीने का आराम से 50000 रुपए कमा सकते हो।

इसके लिए आपको बस कुछ जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर आप अपने आदमियों को माल पैक करवाने के लिए बुला सको।

पैकिंग का बिज़नेस

एक बार जब कंपनी के साथ आपकी डील हो जाती है तो आप प्रत्येक महीने माल को पैक करके दे सकते हो और अपनी डील के अनुसार पैसे ले सकते हो।

9. मकान बनाने का बिजनेस - कम पैसों में शुरू कर यह बिज़नेस

यदि आपके पास थोड़ा बहुत बजट है तो आप मकान बनाने के आवश्यक साधन खरीदकर मकान बनाने के काम ठेके पर ले सकते हो।

मकान बनाने का बिजनेस

जब आप ठेकदार होते है तो कुछ लोगो को पगार देकर उनसे मकान बनवा सकते हो आप बिना कुछ करे ही बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

10. कपड़े बनाने का बिजनेस - बिना पैसे के शुरू कर सकते है यह बिज़नेस

अगर आपके पास कपड़े बनाने का ज्ञान है तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है। इसमें आपको केवल फैक्ट्रियों से कच्चा माल खरीदना है और उनको कपड़े बनाकर देने है इसके बदले में कंपनी आपको बहुत ज्यादा पैसा देती है।

कपड़े बनाने का बिजनेस

आप दस मशीन खरीदकर अपने दोस्तो को काम पर रख सकते हो।

11. पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस - गांव में रहकर करने के लिए बिजनेस आइडिया

यह बिजनेस गांव वालो के लिए है यह एक छोटा बिजनेस है लेकिन इसमें मुनाफा बहुत ज्यादा है। आप पॉपकॉर्न बनाने की मशीन खरीद सकते है।

पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस

पॉपकॉर्न बनाने के लिए मक्का की जरूरत होती है जो आप अपने खुद के खेत में उगा सकते है

इस बिजनेस को आप Without Investment शुरू कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको बड़ी भटियां बनानी होगी अगर आप मशीन नही खरीदना चाहते तो।

12. मुर्गी पालन का व्यवसाय - मोटी कमाई वाला बिजनेस आइडिया

दोस्तो आपको तो पता ही होगा मार्केट्स में चिकन की कितनी ज्यादा डिमांड बड़ चुकी है। अगर आपके पास थोड़ा बहुत खाली जगह है तो आप वहां पर मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते है।

मुर्गी पालन का व्यवसाय

इन मुर्गियों को आप डायरेक्ट मार्केट में बेच भी सकते है आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

13. पतल दूंधा बनाने का व्यवसाय - घर बैठे बिजनेस करने का आइडिया

यदि आप पूरे दिन फ्री रहते है तो आप पतल दूंधा बनाने की मशीन खरीद सकते है और कागज की मदद से पतल दूंधा बना सकते है।

पतल दूंधा बनाने का व्यवसाय

आप इन पतल दूंधा को अपने नजदीकी शहर में अपनी खुद की दुकान लगाकर या अन्य दुकान मालिको को बेच सकते है।

इस व्यवसाय से आप महीने का 30000 रुपए आसानी से कमा सकते है।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए यह 13 Business Idea In Hindi जरूर पसंद आए होंगे आपको कौनसा बिजनेस आइडिया पसंद आया हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

Comments

Popular posts from this blog

100+ Hair Style Boy | हेयर कटिंग स्टाइल नई फोटो 2023 [DOWNLOAD]

100+ Dadhi Style Images | दाढ़ी स्टाइल फोटो | भारत दाढ़ी स्टाइल [Download]

45 Mullet Haircut Style To Look Really Hot In This Time