मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं | पढ़ाई में मन लगाने के 5 जबरदस्त तरीके

दोस्तो यदि आपका भी पढ़ाई करने में बिल्कुल मन नही लगता है और अब आप गूगल पर अपने सवाल मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं लिखकर खोज रहे है तो आप ऐसे आर्टिकल पर आ चुके है यहां पर बताए गए 5 आसान और जबरदस्त तरीके आपको पढ़ाई करने पर मजबूर कर देंगे।

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं


अगर आपके पास अभी समय है तो इस लेख के एक एक शब्द को लास्ट तक पढ़े क्योंकि अगर आप छोड़ छोड़ कर पढ़ेंगे तो आप उन तरीको से अंजान रह जायेंगे जिन्हे आप असली में जानना चाहते है।


सबसे पहले में आपको पढ़ाई में मन ना लगने के कारणों के बारे में बताऊंगा उसके बाद आपको पढ़ाई में मन कैसे लगाए के बारे में बताऊंगा ताकि आपको बेहतर तरीके से समझा सकू।


इस लेख के माध्यम से में भी आपसे एक छोटी सी विनती करना चाहूंगा अगर आपको यह लेख मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं अच्छा लगे तो प्लीज कमेंट में कुछ भी अच्छा लिखकर प्रकाशित करे और इस लेख को अपने कक्षा साथियों के साथ व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करे अगर आप यह दोनो काम नहीं करेंगे तो मेरा भी लिखने का मन नही करता क्योंकि आप ही तो हमारे लिए सब कुछ हो, अगर आप अच्छा रिस्पॉन्स नही दोगे तो हमे दिल से बुरा लगता है प्लीज कर देना एक मिनट भी नहीं लगेगा हमे लेख लिखने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है।

मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं

अगर आपका पढ़ाई में मन नही लगता तो आप 4 घंटे वाला फॉर्मूला अपनाए। यह एक विज्ञान पर आधारित फॉर्मूला है जो पढ़ाई से भटके हुए मन को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करता है। इस फार्मूले में छात्र या छात्रा को 4 घंटे रोजाना घर पर स्वाध्याय करना होता है। अगर कोई छात्र इस फार्मूले को लगातार 9 दिन तक कर लेता है, तो 10 वे दिन यदि छात्र पढ़ाई नहीं करना चाहेगा तब भी उसका मन उसे पढ़ाई करने के लिए कहेगा।


यह फार्मूला कई स्कूल में अध्यापकों के द्वारा बताया जा चुका है और अब तक इस फार्मूले से लगभग 1 करोड़ से ज्यादा ऐसे छात्र पढ़ाई करने में रुचि पैदा कर पाए और अब उनका पढ़ाई का स्तर काफी बेहतर हो चुका है।

7 आसान तरीके जो आपके मन को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित करेंगे

1. हमेशा अपने लक्ष्य की तरफ देखे

पढ़ाई में मन ना लगने का सबसे पहला और मुख्य कारण लक्ष्य से भटक जाना है। अगर आप पहले पढ़ाई करते थे लेकिन अब नही कर रहे हो तो इसका मुख्य कारण क्या है यह आप खुद को पता है लेकिन आप उसे नजर अंदाज कर कर रहे है। 


करने योग्य:- इसलिए अपने अंदर की ऐसी आदतों को देखो जो आपको पढ़ाई में मन नही लगने से रोकती है। इन आदतों को आज और इसी वक्त खत्म कीजिए और पढ़ाई करने की आदत डालिए।

2. पढ़ाई की उम्र में प्यार करने से बचे

एक होशियार छात्र या छात्रा अगर पढ़ाई करने के उम्र में प्यार कर बैठते है तो यह उनकी पढ़ाई और करियर के लिए अच्छा नहीं है। प्यार होने के बाद लड़का और लड़की अपना पूरा समय एक दूसरे से फोन पर बात और मैसेज करने में बर्बाद करते है। इसलिए घर पर पढ़ाई करने बैठते है तब भी उनका पढ़ाई मन करने में नही लगता क्योंकि मन तो प्यार की तरफ जा रहा है।

विशेष:- इसलिए अगर आपको पढ़ाई करके एक सुनहरा भविष्य बनाना है तो उम्र के हिसाब से निर्णय ले। क्योंकि एक बार जब समय निकल जाता है तो वो वापस नहीं आता है। इसलिए पढ़ाई की उम्र में सिर्फ पढ़ाई करे।

3. नियमित मनोरंजक खेल खेले

नियमित मनोरंजक खेल खेलने से हमारा दिमाग और मन दोनों स्वस्थ रहते है। अगर समय समय पर हम खेल नही खेलेंगे तो हमारा मन एक जगह नहीं टिक पाएगा। इसलिए ऐसे खेल खेले जो आपके दिल को अच्छे लगते हो।

ध्यान देने योग्य:- खेल सभी खेलते है लेकिन खेल का भी जिंदगी में एक महत्वपूर्ण रोल रहता है इसलिए अपनी लाइफ में सही समय पर खेले और सही समय पर ही पढ़े यह एक होशियार विद्यार्थी होनें का गुण है।

4. नियमित पढ़ाई करने की आदत अपनाए

जो विद्यार्थी नियमित रूप से पढ़ाई करता है उसका मन हमेशा पढ़ाई करने को कहता है। क्योंकि यह उसकी जिंदगी की एक अच्छी आदत बन जाती है। अगर कोई लगातार कुछ महीनो या दिनों से पढ़ाई करता आ रहा है तो उसको बाकी कामो में मन नही लगता है उसका मन तो सिर्फ किताबों पर जाता है। 

पढ़ाई में रुचि पैदा करे:- अगर आपका मन पढ़ाई में नही लगता है तो कुछ दिन लगातार जबरदस्ती मन से पढ़ाई करे आपको पता ही नही चलेगा यह कुछ दिन बाद आपकी एक अच्छी आदत बन जायेगी।

5. रोजाना विद्यालय जाए

आपने देखा होगा कई ऐसे विद्यार्थी है जो रोजाना पढ़ाई करने के लिए विद्यालय नही जाते है ऐसे विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नही लगता है क्योंकि वो गलत दिशा में भटक जाते है फलस्वरूप उनकी पढ़ाई करने की उम्र में उनका मन पढ़ाई में ना लगाकर अन्य अनावश्यक कार्यों में लग जाता है।

यह आदत अपनाए:- अगर आप चाहते है कि आपका मन हमेशा पढ़ाई करने में लगा रहे है तो रोजाना विद्यालय जाए और ज्ञान ग्रहण करे। 

निष्कर्ष 

हमें उम्मीद है आपको आपके सवाल मेरा पढ़ाई में मन नहीं लगता क्या करूं का समाधान इस लेख में मिल गया होगा। हमने इस विषय पर इंटरनेट पर अब तक का सबसे बेहतर लेख लिखा है। हमे उम्मीद है आप नीचे कमेंट में अपना सुझाव इस लेख के लिए देंगे ताकि हमे पता चल सके कि यह आपके लिए कितना उपयोगी रहा।


इस लेख में हमने जाना कि आपको सही टाइमटेबल के अनुसार पढ़ाई करना होगा, समय के अनुसार खेलना होगा, सही जगह बैठकर पढ़ना होगा, शोर-शराबे से दूर रहना होगा, गलत आदतो से परहेज करना होगा तभी हमारा मन अच्छे से पढ़ाई करने में लगेगा।

Comments

Popular posts from this blog

100+ Hair Style Boy | हेयर कटिंग स्टाइल नई फोटो 2023 [DOWNLOAD]

100+ Dadhi Style Images | दाढ़ी स्टाइल फोटो | भारत दाढ़ी स्टाइल [Download]

45 Mullet Haircut Style To Look Really Hot In This Time