13 शिलाजीत के फायदे हिंदी | Shilajit Benefits in Hindi

शिलाजीत एक प्राकृतिक खनिज पदार्थ के रूप में जाना जाता है। महिलाओं और पुरुषों में शिलाजीत के फायदे कमाल के हैं। यह एक पत्थर की तरह है। जिसे बनने में सालों लग जाते हैं। यह प्रकृति से प्राप्त औषधि है। आज के इस पोस्ट में हम आपको शिलाजीत के फायदे हिंदी में और शिलाजीत क्या है के बारे में विस्तार से बता रहे है तो आइए जानते है Shilajit Ke Fayde Hindi Me.

शिलाजीत क्या है - What Is Shilajit

भारत में गिलगित क्षेत्र, तिब्बत, हिमालय में कुछ विशेष चट्टानें स्थित हैं, उनमें यह पाई जाती है जो अत्यंत दुर्लभ है। शिलाजीत का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है, यह किसी चिपचिपे पदार्थ की तरह होता है।

शिलाजीत के फायदे हिंदी


हिमालय की चट्टानों से प्राप्त यह पदार्थ हजारों वर्षों के अपघटन के बाद विकसित होता है, जो पौधों के अपघटन से प्राप्त होता है। यह हिमालय की चट्टानों से निकलती है।

यह पदार्थ गर्म होता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। यह चिपचिपा पदार्थ काले और भूरे रंग का होता है। शिलाजीत में कुल 85 खनिज पाए जाते हैं। जिससे दिमाग तेज होता है और पौरुष शक्ति बढ़ती है। सूखे शिलाजीत में गोमूत्र की तरह गंध आती है, इसका स्वाद कड़वा और कसैला होता है।

शिलाजीत के फायदे हिंदी में - Shilajit Benefits in Hindi

अब इसके फायदे के बारे में जानते है की शिलाजीत खाने के फायदे क्या होते है। यदि आप भी शिलाजीत का उपयोग करते है तो आपको निम्न फायदे प्राप्त होंगे।

  1. शिलाजीत खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।
  2. शिलाजीत में पाया जाने वाला फुल्विक एसिड याददाश्त बढ़ाने का काम करता है। जिससे याद रखने की क्षमता तेज होती है।
  3. यह कैंसर कोशिकाओं को कम करता है, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।
  4. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए शिलाजीत एक बहुत ही अच्छी औषधि है। जो जवां दिखने में कारगर है, यह एंटी-एजिंग का काम करता है।
  5. शिलाजीत में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
  6. दूध के साथ शिलाजीत का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ता है। अगर आप भी स्पर्म काउंट बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना शिलाजीत का सेवन करें।
  7. शिलाजीत उन महिलाओं के लिए अद्भुत है जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करती हैं। यह हार्मोन्स को नियमित करने में मदद करता है। हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हैं। मासिक धर्म दर्द और ऐंठन
  8. भी हटा देता है
  9. शिलाजीत प्राकृतिक रूप से वजन कम करता है। इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है।
  10. शिलाजीत में जिंक, सल्फर और मैग्नीशियम, फुल्विक एसिड होता है जो बालों को खूबसूरत बनाता है। इससे बाल चमकदार, घने और लंबे होते हैं।
  11. रजोनिवृत्ति की अवधि के दौरान एस्ट्रोजन में कमी होती है। जिससे महिलाओं को हड्डियों के घनत्व में कमी जैसा महसूस होता है। शिलाजीत मेनोपॉज में होने वाली समस्याओं को दूर करता है।
  12. यह त्वचा को खूबसूरत बनाता है जिससे चेहरे पर निखार आता है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां भी कम हो सकती हैं।
  13. शिलाजीत के लाभ अल्जाइमर रोग की प्रगति को रोकने में भी हैं और इसकी प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने शिलाजीत क्या है और शिलाजीत खाने के फायदे हिंदी में जाने अगर आपका शिलाजीत से जुड़ा हुआ कोई फीडबैक है तो नीचे कमेंट करके बताए।

Comments

Popular posts from this blog

100+ Hair Style Boy | हेयर कटिंग स्टाइल नई फोटो 2023 [DOWNLOAD]

100+ Dadhi Style Images | दाढ़ी स्टाइल फोटो | भारत दाढ़ी स्टाइल [Download]

45 Mullet Haircut Style To Look Really Hot In This Time