अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं

क्या आप जानना चाहती है कि अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं तो इस लेख का अंत तक अवलोकन करे।


अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं


कुछ दम्पत्तियों के लिए गर्भधारण करना बहुत आसान होता है जबकि कुछ को गर्भधारण में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं

आपके Ovulation के समय से 5 दिन पूर्व एवं बाद में असुरक्षित रूप से शारीरिक संबंध बनाना आपकी गर्भधान की सम्भावनाओं को काफी बढ़ा सकता है। ओवुलेशन प्रक्रिया में स्त्री के अंडाशय से विकसित अंडा निकल कर फेलोपियन ट्यूब में आ जाता है ताकि वह शुक्रणुओं के संपर्क में आकर निषेचित हो सके। अंडाशय से निकलने के बाद अंडा अगले 12 से 24 घंटो तक निषेचन कर सकता है इसलिए गर्भधारण हेतु इस दौरान शुक्राणुओं का महिला के शरीर में होना आवश्यक है। सही परिस्थितियों में शुक्राणु 5 दिन तक महिला के शरीर में जीवित रह सकते है इसलिए ओव्यूलेशन के समय पर निरंतर शारीरिक संबंध गर्भधारण के लिए कारगर साबित हो सकता है।

महिलाओं का माहवारी चक्र 28 दिन में दोहराता है। आमतौर पर अगले मासिक धर्म की शुरुआत के लगभग 14 दिनों पहले ओव्यूलेशन होता है। ज्यादातर महिलाओं में मासिक धर्मचक्र के मध्य बिंदु से पहले या बाद के 4 दिनों में ओव्यूलेशन हो सकता है। अगर आपके मासिक धर्म का चक्र 28 दिन में पूर्ण नहीं होता है तो आप ओव्यूलेशन कैलेंडर की मदद से मासिक चक्रो के बीच के लम्बाई और ओवुलेशन का मध्य बिंदु पता कर सकती है।

अंडा फटने के बाद गर्भवती होने के लिए क्या करे

  • अगर नियमित रूप से सेक्स कर पाना संभव नहीं हो तो आपके मासिक चक्र के पूर्ण होने के 1 हफ्ते बाद 2-3 दिन तक शारीरिक संबंध बना कर गर्भधारण की सम्भावनाएँ बढाई जा सकती है।
  • गर्भावस्था की उच्चतम दर उन जोड़ों में देखी गयी है जो नियमित रूप से यौन संबंध बनाते हैं। इसलिए यदि आप भी गर्भवती होना चाहती है तो नियमित शारीरिक संबंध बनाने पर ध्यान दे।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में आपने अंडा फटने के बाद कितने दिन हम गर्भवती प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं के बारे में जाना। अगर आपका लेख पढ़ने के बाद भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे। 

Comments

Popular posts from this blog

100+ Hair Style Boy | हेयर कटिंग स्टाइल नई फोटो 2023 [DOWNLOAD]

100+ Dadhi Style Images | दाढ़ी स्टाइल फोटो | भारत दाढ़ी स्टाइल [Download]

45 Mullet Haircut Style To Look Really Hot In This Time