Week Days Name in Hindi | सप्ताह के 7 दिनों के नाम जाने

आज की इस पोस्ट में हम Week Days Name in Hindi में जानेंगे। जिस प्रकार एक वर्ष में 365 Days होते है, एक वर्ष में 12 महीने होते है ठीक उसी प्रकार एक सप्ताह में 7 दिन होते है। इस पोस्ट में हम सप्ताह के 7 दिनों के नाम हिंदी एवं अंग्रेजी में उनके महत्व के साथ जानेंगे। आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दे कि हिन्दू और मुस्लिम धर्मो में सप्ताह के प्रत्येक दिन का नाम अलग-अलग होता है। 

WEEK DAYS NAME IN HINDI
WEEK DAYS NAME IN HINDI

वैसे तो सभी आजकल पढ़े लिखे है जिनको सामान्यतया Week Name in Hindi के बारे में पता ही होगा. लेकिन अभी भी बहुत लोगों को Saptah Ke Dino Ke Name की जानकारी नहीं है। यदि आप भी Week Names की पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख का अंत तक अवलोकन करे। 

Days Name in Hindi and English – सप्ताह के 7 दिनों के नाम

Week Days Name In English

Week Days Name In Hindi

Week Day

Sunday

रविवार

Raviwar

Monday

सोमवार

Somvar

Tuesday

मंगलवार

Mangalwar

Wednesday

बुधवार

Budhwar

Thursday

गुरुवार

Guruwar

Friday

शुक्रवार

Shukrawar

Saturday

शनिवार

Shaniwar, Shanivar

सप्ताह के दिनों का नाम और उसका महत्व – Week days Name in Hindi

हिन्दू धर्म के अनुसार सप्ताह के 7 दिनों का अलग – अलग एक अपना ही महत्व हैं. आइए हिन्दू धर्म से जुड़े सातों दिन (Week Days Name in Hindi) के महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

  • सोमवार (Monday) – हिन्दू धर्म के अनुसार सोमवार दिन को चंद्रमा ग्रह के नाम पर रखा गया हैं. इस दिन को भगवान शिव का दिन माना जाता हैं. इस दिन से सप्ताह की शुरुआत होती हैं. इसे सप्ताह का पहला दिन माना जाता हैं.
  • मंगलवार (Tuesday) – यह सप्ताह का दूसरा दीन होता हैं. जो मंगल ग्रह के नाम पर इस दिन का नाम रखा गया हैं. हिन्दू धर्म में इस दिन को भगवान हनुमानजी का दिन माना जाता हैं.
  • बुधवार (Wednesday) – यह सप्ताह का तीसरा दिन होता हैं. इस दिन का नाम बुध ग्रह के नाम पर रखा गया हैं. इस दिन को भगवान गणेश जी का दिन माना जाता हैं.
  • गुरुवार (Thursday) – यह दिन सप्ताह का चौथा दिन होता हैं. वृहस्पति ग्रह के नाम पर इस दिन का नाम रखा गया हैं. इस दिन को भगवान विष्णु का दिन माना जाता हैं.
  • शुक्रवार (Friday) – यह सप्ताह का पांचवा दिन हैं. जिसका नाम शुक्र ग्रह के नाम पर रखा गया हैं. इस दिन को मुस्लिम धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता हैं.
  • शनिवार (Saturday) – यह सप्ताह का छठा दिन होता हैं. इस दिन का नाम शनि ग्रह के नाम पर रखा गया हैं.
  • रविवार (Sunday) – यह सप्ताह का अंतिम दिन यानि 7 वां दिन होता हैं. इस दिन का नाम सूर्य के नाम पर रखा गया हैं. पुरे विश्व में इस दिन को छुट्टी रहती हैं. इस दिन को भगवान सूर्य का दिन माना जाता हैं.

Weeks Name (FAQ)

प्रश्न 01 – सप्ताह का पहला दिन कौन सा हैं?

अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार Monday सप्ताह का पहला दिन होता हैं. क्योंकि सोमवार काम काज, कारोबार की शुरुआत सप्ताह क पहला दिन होता हैं. लेकिन संस्कृतियों और एतिहासिक रूप से रविवार के दिन सप्ताह के नई दिन की शुरुआत होती हैं.

प्रश्न 02 – सप्ताह का पहला दिन Sunday क्यों होता हैं?

यह एक अवधारणा पर आधारित हैं. की सप्ताह का पहला दिन रविवार होता हैं. यहूदी धर्म में शनिवार के दिन को सप्ताह का अंतिम दिन माना गया हैं.

प्रश्न 03 – मंगलवार को हिन्दुधर्म के अनुसार किस भगवान् का दिन माना जाता हैं?

हिन्दुधर्म के अनुसार मंगलवार को भगवान् हनुमानजी का दिन माना जाता हैं.

प्रश्न 04 – सोमवार को हिन्दुधर्म के अनुसार किस भगवान् का दिन माना जाता हैं?

हिन्दुधर्म के अनुसार सोमवार को भगवान् शिव का दिन माना जाता हैं.

प्रश्न 05 – सप्ताह का अंतिम दिन कौन सा दिन होता हैं?

सप्ताह का अंतिम दिन शनिवार को कहते हैं.

सारांश

हमे आशा है Week Days Name In Hindi पर यह लेख आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। ऐसी अन्य जानकारीयां आप इस साइट पर और पढ़ सकते है। कृपया इन सप्ताह के दिनों के नाम को शेयर करे। 

Related Post - Mahino Ke Name

Comments

Popular posts from this blog

100+ Hair Style Boy | हेयर कटिंग स्टाइल नई फोटो 2023 [DOWNLOAD]

100+ Dadhi Style Images | दाढ़ी स्टाइल फोटो | भारत दाढ़ी स्टाइल [Download]

45 Mullet Haircut Style To Look Really Hot In This Time