50 Wild Animals Name in Hindi and English With Pictures

Wild Animals Name (Jangli Janwar): Do you know all animal names in both English and Hindi languages? Here you can learn all wild animal’s name in English-Hindi (जंगली जानवरों के नाम) with the picture.

wild animals name in hindi and english
wild animals name in hindi and english

We see many types of animals around us and we also know their names. Thousands of different types of animals are found in the world, but none of us know the name of all animals in both Hindi and English languages.

There are many types of animals in the world like- Pets (पालतू जानवर), Wild Animals (जंगली जानवर), Farm & Domestic Animals (फार्म और घरेलू पशु), Birds (पक्षी), Sea Animals (समुद्री जानवर), and Insects (कीड़े), etc. But in today’s post, we will not learn about all these types of animals, Rather only learn the names of wild animals (jangli janwar).

If I ask you that what is meant by a wild animal or what is a wild animal and do you know all the wild animal’s names in English-Hindi then I’m sure your answer will be “no sorry” But, after reading this post your answer will change from “no” to “yes”.

Yes, you heard it right. In this post, I am going to share all wild animal’s names in English-Hindi with the picture (जंगली जानवर के नाम हिंदी और अंग्रेजी में). after this, we will learn complete information about all the wild animals.

The first question is that what are wild animals (jangli janwar) or we can say it as Which animals fall under the category of wild animals?.

There is a short answer to this- Any animal living in a natural and undomesticated state. or generally, all the animals who live in the forest are wild animals or forest animals. Now let’s learn about these all wild animals name or forest animal name (जंगली जानवर के नाम)–

Wild Animal Name In Hindi And English - जंगली जानवर के नाम

Wild Animals Name In Hindi

Wild Animal Name In English

शेर (Sher)

Lion

चीता (Cheeta)

Tiger

लोमड़ी (Lomadi)

Fox

भेड़िया (Bhediya)

Wolf / Coyote

हिरन (Hiran)

Deer

भालू (Bhaloo)

Bear

हाथी (Hathi)

Elephant

सियार / गीदड़ (Siyar / Geedad)

Jackal

तेंदुआ (Tendua)

Leopard

बारहसिंगा (Barahsinga)

Stag

जिराफ (Giraf)

Zebra / Giraf

गैंड़ा (Gainda)

Rhinoceros

खरगोश (Khargosh)

Rabbit

वनमानुष (Vanmanush)

Gorilla

नील गाय (Neel gay)

Blue Bull

गिरगिट (Girgit)

Chameleon

चिंपाजी (Chimpaji)

Chimpanzee

शेरनी (Sherni)

Lioness /Tigress

हिरनी (Hirni)

Hind

नेवला (Nevala)

Mongoose

ध्रुवीय भालू (Dhruviy Bhaloo)

Polar Bear

कंगारू (Kangaroo)

Kangaroo

जंगली भैंसा (Jangli Bhainsa)

Bison


10 Wild Animal Name In Hindi And English With Pictures

1. Lion – शेर 

Lion
Lion

शेर एक जंगली जानवर है जिसका दूसरा नाम सिंह भी होता है। शेर चार सबसे बड़ी बिल्ली में से एक है और बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी बिल्ली मानी जाती है। यह दुनिया में हर जगह से तेजी से बिलुप्त वालो जानवरों में से एक है। जी हाँ, दुनिया भर में शेर की संख्या काफी कम बची है।

जंगली जानवर शेर वर्तमान में एशिया और उप सहारा अफ्रीका के अलावा पश्चिमी भारत में पाई जाती है। सबसे वर्तमान आकड़ों के मुताबिक भारत में कुल शेरो के संख्या 523 है और हैरानी की बात यह है की वर्ष 2010 में भारत में भारत में शेरो की कुल आबादी 411 थी और वर्ष 2015 में ये संख्या बढ़कर 523 हो गयी यानि भारत में शेरो की शंख्या में 27% की भरी बढ़ोतरी हुई है और यह भारत के लिए काफी गर्व और ख़ुशी की बात है।


2. Tiger – बाघ

Tiger
Tiger

बाघ को भी चार बड़ी बिल्लियों में से एक माना जाता है और भारत का रास्ट्रीय पशु बाघ ही है। शेर की ही भांति यह भी एक मांसाहारी जंगली जानवर है इसलिए अन्य जानवरों के साथ साथ हम मानव जाती को भी इनसे खतरा है, अतः हमे सदैव इनसे सावधान रहना चाहिये।

दुनिया भर में सबसे ज्यादा बाघों की संख्या भारत में ही है। जी हाँ, दुनिया के कूल बाघों का 80 प्रतिशत हिशा भारत में पायें जाते हैं। आकड़ो के मुताबिक वर्ष 2006 में भारत में कुल बाघों की संख्या 1411 थी जो संख्या बढ़कर वर्ष 2010 में 1706 हुई, वर्ष 2014 में 2226 हुई और वर्ष 2018 में बाघों की कुल संख्या 2967 हो गयी।


3. Elephant – हाथी

Elephant
Elephant

हाथी एक विशाल जंगली जानवर है और जमीन पे रहने वाला यह सबसे बड़ा जीव है। इसके सरीर के सभी अंग काफी बड़े और मोटे होते हैं जैसे अगर आप उपर फोटो में भी देखेंगे तो इसके चार बड़े और मोटे पैर हैं, आगे एक बड़ा सा सूंढ़ लटका रहता है जिससे हाथी कुछ चीज़ उठा सकता है और खा सकता है, यानि हाथी अपने सूंढ़ को हाथ की तरह इस्तेमाल करता है।

जमीनी जीवो में सबसे लम्बा गर्भ काल हाथी का ही होता है जो की पूरी 22 महीने का होता है और जब हाथी अपने बच्चे को जन्म देती है तो वो बच्चा लगभग 104 किलो का होता है और एसीसी आप अंदाजा लगा  सकते हैं की अगर जन्म के समय हाथी का बच्चा इतना बड़ा होता है तो हाथी कितना बड़ा होगा।

4. Snake – सांप

snake
snake

आपने भी कहीं न कहीं साँप तो देखा ही होगा? यह लम्बी रस्सी की तरह होते हैं और ये जल और थल दोनों जगह पाए जाते हैं। साँप का दूसरा नाम सर्प भी होता है। दुनिया में साँप की कई प्रजातियाँ पाई जाती है जिनमे से कुछ जल में रहते है और कुछ थल यानि जमीन पे इसलिए इनका जंगली जानवर में गिनती की जाती है।

कुछ साँप जहरीले होते हैं और कुछ बिना जहर के। अधिकतर साँप ऐसे होते है जिनमे बिलकुल भी जहर नहीं होता है जैसे धामन साँप (Rat Snake) पर कुछ साँप ऐसे होते हैं जो इंसानों को काट ले तो उसका बचना आसंभव है। कोबरा और करैत दो ऐसे साँप हैं जो सबसे ज्यादा जहरीले होते हैं और ये इतने जहरीले होते हैं की इनके मात्र 1 बूंद जहर से कई लोगो की जान चली जाये।

एक आश्चर्यजनक बात ये है की साँप के पैर नहीं होते हैं। कुछ लोग ये सुनकर बोलते हैं की यदि उनके पैर नहीं होते तो वो चलते कैसे हैं? तो मैं बता दूँ की साँप अपने सरीर के निचे उपस्थित घड़ारियों  की सहायता से चल पाते हैं।

5. Zebra – जेब्रा

Zebra
Zebra

आकार में जेब्रा लगभग घोड़े की ही तरह होते हैं पर इनके सरीर पे उजली काली धारियां होते है जबकि घोड़ो में ऐसी धारियां नहीं होते हैं। ये ऐसे जंगली जानवर हैं जो काफी पारवारिक रहते हैं और इनसे किसी जीव को कोई खतरा नहीं होता है।

जिस प्रकार हम मनुष्यों के ऊँगली की निसान एक जैसे नहीं होते हैं बल्कि सभी का अलग निशान होता है ठीक वैसे ही सभी जेबरा के ऊपर बनी उजली-काली धारियां बिलकुल अलग होते हैं। ये जंगली जानवर छोटे-बड़े  झुंड में चलते हैं।

6. Leopard – तेंदुआ

Leopard
Leopard

तेंदुआ भी बड़ी बिल्लियों में से एक है पर बाघ, शेर और जैगुआर की तुलना में ये सबसे छोटी होते हैं। बाघ, शेर के ही भांति तेंदुआ भी मांसाहारी जंगली जानवर हैं जो दुसरे जीवो का शिकार कर अपना पेट भरते हैं। तेंदुआ शिकार करने में माहिर जानवर है क्योकि ये काफी जतुर, शक्तिशाली और भागने में बहुत तेज होता है।

इनमे एक विशेष गुण ये भी होता है की ये पेड़ पे भी चढ़ सकते हैं, अतः एक बार इनको अपना शिकार नजर आ गया तो वो पेड़ पे चढ़ के भी तेंदुवे से नहीं बच पायेगा। तेंदुवे लगभग 55 से 60 किलो मीटर प्रति घंटे के रफ़्तार से दौड़ सकते हैं।

7. Kangaroo – कंगारू

Kangaroo
Kangaroo

यह बहुत ही प्यारा स्तनधारी जंगली पशु है जो केवल आस्ट्रेलिया में ही पाया जाता है। जिस प्रकार भारत का रास्ट्रीय पशु बाघ है वैसे ही आस्ट्रेलिया का रास्ट्रीय पशु कंगारू है। भारत में भी वर्तमान में एक भी कंगारू नहीं हैं।

इस प्यारे से जानवर में कई सारे विशेषताएं होती जैसे, इनका अगला दोनों पैर छोटे-छोटे होते हैं और पिछला दोनों पैर बड़े होते हैं इस वजह से ये जानवर उछल-उछल के चलते हैं। इनके शरीर में एक थैला भी बना होता है जिस थैले में वो अपने बच्चो को जन्म के बाद कई दिनों तक रखती हैं और थैले में बच्चे को लेके चलती-दौड़ती भी हैं।

8. Fox – लोमड़ी

Fox
Fox
लोमड़ी बहुत छोटे आकार का स्तनधारी जीव है जो लगभग बिल्ली के आकार इतना ही होता है। ये सर्वोहारी जीव होते हैं जो चूहे, मुर्गियां, कीड़े, मछली, पक्षी जैसे छोटे छोटे जानवर के अलावा शाकाहारी भोजन और फल-फूल भी खाते हैं।

लोमड़ियों का जीवनकाल लगभग 2 से 3 वर्ष तक का होता है। वर्तमान में इनकी लगभग 25 प्रजातियाँ हैं। ये जानवर लगभग हर जगह पाई जाती है और साथ ही ये जंगलो के अलावा गाँव में या गाँव के आसपास भी रहते हैं।
कंगारू की पूंछ लम्बी, मोटी होने के कारन भारी होती है जिससे इन्हे चलने में काफी फायदा मिलता है क्योकि पूंछ के जरिये ये अपने सरीर का संतुलन बनाये रखते हैं। आस्ट्रेलिया में कंगारू की कूल 21 प्रजातियाँ हैं और ये पूरी तरह से शाकाहारी जानवर हैं।

9. Girafee – जिराफ

जिराफ एक शाकाहारी जानवर है जो अफ्रीका के जंगलो में पाया जाता है। इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की ये थलीय पशुवों में सबसे उचे होते हैं। इनका गर्दन, मुह ऊंट की तरह होता है और इनका त्वचा तेंदुवे की तरह होता है।

जिराफ के गर्दन और पैर काफी लम्बे होते हैं इस वजह से ये सबसे ऊँचा जीव है। ये लगभग 5-6 मीटर ऊँचे होते हैं। नर जिराफ का औसतन भार 1200 किलो तक होता है वहीँ मादा जिराफ का वजह 800 किलो तक होता है।

10. Deer - हिरन

Deer
Deer

हिरण एक शाकाहारी स्तनधारी पशु है जो हर देशो में देखने को मिलते हैं। इनके सर पे पेड़ के सखावों की तरह सिंघ होते हैं, निचे से सिर्फ दो सिंघ निकले होते हैं और ऊपर जाकर उन्हें दो सिंघो में से कई और सिंघ निकल जाते हैं। ये ठीक उसी प्रकार होता है जैसे पेड़ के एक टहनी में अन्य टहनी निकलती हैं।

ये शाकाहारी जानवर हैं इसलिए इनसे किसी अन्य जीव को किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होता है, ये केवाल खाश, फल आदि खाते हैं।

हमे उम्मीद है Wild Animals In Hindi ( जंगली जानवरो के नाम ) पर यह लेख आपके अध्ययन में मदद करेगा। इससे आपका हिंदी और अंग्रेजी शब्दकोश का ज्ञान बढ़ेगा। 

Similar Post:-

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad